Mysterious world: समुद्र में हजारों फिट नीचे मिली रहस्यमयी दुनिया, रहते है खतरनाक जीव

Mysterious world: समुद्र में हजारों फिट नीचे मिली रहस्यमयी दुनिया, रहते है खतरनाक जीव

दुनिया मे रोज नई नई खोज होते रहती हैं। और कभी कभी ऐसी चीजे खोजी जाती हैं जिससे की सब हैरान हो जाते है। अब गोताखोरों ने एक नई रहस्यमयी और अनोखी दुनिया की खोज की है। दरअसल, हिंद महासागर मे सतह से 1640 फिट गहरे समुद्र मेंएक बेहद अनोखी इकोसिस्टम की खोज की गई है जिसमे बहुत ही खतरनाक जीव रहते है।

सबसे ज्यादा चौकाने वाली बात तो यह है की यहां पर बेहद खतरनाक और भूखी शार्क मछलियां रहती हैं। इस क्षेत्र का वैज्ञानिकों ने ट्रैपिंग जोन नाम दिया है। इस अनोखी दुनियां को मालदीव के गहरे समुद्री ज्वालामुखी साथो राहा के पास खोजा गया हैं। समुद्री ज्वालामुखी बहुत ही प्राचीन और विलुप्त ज्वालामुखी है। साथो राहा अचानक बनते समय समुद्र तल से 4921 फिट ऊपर उठ गया था। इस जगह पर मछलियों और शार्क का झुंड रहता है जो अन्य जीवों के प्रति बेहद आकर्षित दिखाई देता है।

आइए विस्तार से जानते है इस अनोखी दुनियां के बारे में:

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के मरीन इकोलॉजिस्ट एलेक्स रोजर्स ने इस अनोखी दुनियां के बारे में बताया है। उन्होंने बताया की ट्रैपिंग जोन में अलग तरह के इकोसिस्टम के सभी लक्षण है जो मालदीव में जीवन की एक नई जीवन का निर्माण कर रहा हैं। उन्होंने संभावना जताई है की ऐसी जगहें दूसरे समुद्री द्वीपों पर या महाद्वीपों की ढलानों पर भी हो सकते है।

इस इलाके में छोटी छोटी जीवों के अलावा शिकारी ट्वीना मछली, गहरे पानी की स्पाइकी ओरियो, शार्क जैसी बड़ी मछलियां रहती हैं। इस नए इकोसिस्टम की खोज नेक्टन मालदीव मिशन हिस्से के तौर पर की गई थी। इस मिशन के तहत रहस्यमयी इलाकों का सर्वे किया जाएगा। इसके लिए मालदीव के 20 प्राकृतिक अटोल के नजदीक समुद्री सतह से 3,300 फिट नीचे संबरीन को भेजा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *