टाटा ने भारत में शुरू किया आई फोन बनाना, सस्ता होगा मेड इन इंडिया,45 हजार लोगों को नौकरी के लिए बुलाया,

टाटा ने भारत में शुरू किया आई फोन बनाना, सस्ता होगा मेड इन इंडिया,45 हजार लोगों को नौकरी के लिए बुलाया,

Made in India iPhone: भारत में घटते विदेशी मुद्रा भंडार के मध्य नज़र भारत में विदेशों में इंपोर्ट करने वाले चीजों को सरकार रोकने के लिए भारत में निर्मित चीजों को बढ़ावा दे रही है। जिससे की भारत का विकाश हो सके।

भारत के लिए लाभदायक होगा iphone:

भारत में होने वाले iphone निर्माण के वजह से विदेशी मुद्रा भंडार का बचत होगा और इंपोर्ट ड्यूटी जो की 20% के आज पास होती है, कम हो जायेगी। इस निर्माण के साथ ही भारत निर्मित iphone भारत में विदेशों से इंपोर्ट किए जाने वाले iphone के तुलना में सस्ते होने की उम्मीद है।

भारत में एप्पल कम्पनी का दीवाना हर कोई है और इसे खरीदने के लिए लोग हर साल अच्छी खासी रकम खर्च करते है, जिसके वजह से भारत को विदेशी मुद्रा भंडार कम करना पड़ता है और साथ ही इसे इंपोर्ट करना पड़ता है।

भारत में टाटा iphone बनाना शुरू कर रहा है इसके लिए दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य में 500 एकड़ का प्लांट बैठाया है।भारत के प्लांट में आईफोन का असेंबलिंग और पार्ट के निर्माण तेजी से हो रहे है। सब्सिडी ।स्कीम के तहत इस प्लांट में iphone का निर्माण हो रहा है।

45000 लोगों को मिलेगी नौकरी;

टाटा ने iphone के निर्माण को और तेजी से बढ़ावा देने के लिए 45000 नए कारागारों को यह नियुक्ति के लिए हरी झंडी दे दी है जिसमें सबसे सामान्य असेंबली कामगार का न्यूनतम वेतन ₹16000 से शुरू होगा। जिसमें महिलाओं को सबसे ज्यादा भागीदार बनाया जायेगा।भारत में महिलाओं को नौकरी पैसे में बढ़ावा देने के लिए महिलाओं की नियुक्ति पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *